Skip to main content

सुंदर लाल बहुगुणा:12ः वनों की नीलामी का विरोध

 सुंदर लाल बहुगुणा:12ः वनों की नीलामी का विरोध


अस्कोट से आराकोट अभियान के जरिए युवाओं के चिपको आंदोलन से जुड़ने से जहां आंदोलन को व्यापक स्वरूप मिला वही आंदोलन का कुमाऊं में भी विस्तार हुआ। आंदोलन से छात्र और युवा बड़ी संख्या में जुड़े। 3 अक्टूबर 1974 को उत्तरकाशी में हो रही वनों की नीलामी के विरोध में सुंदर लाल बहुगुणा अपने सर्वोदयी साथियों के साथ नीलामी हाॅल में घुस गए और इसका विरोध किया। नीलामी नहीं रोके जाने पर वे पास ही के हनुमान मंदिर में उपवास पर बैठ गए। उनका यह उपवास दो हफ्ते तक चला। 

उधर इसी महीने 28 तारीख को नैनीताल के शैले हाॅल में शमशेर सिंह बिष्ट की अगुवाई में छात्र और युवा हाॅल में घुस गए और वनों की नीलामी के विरोध में नारे लगाने लगे। एसडीएम के आदेश पर बिष्ट, गोपाल दत्त पांडे, शेर सिंह धौनी, खड़ग सिंह बोरा, देवेन्द्र सनवाल, बालम सिंह जनोटी, जसवंत सिंह बिष्ट और हरीश रावत समेत 18 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के विरोध में बड़ी संख्या में छात्र थाने पहुंच गए। उधर अल्मोड़ा में छात्रों ने सभी स्कूल-काॅलेज और बाजार बंद करा दिए। व्यापक विरोध के चलते गिरफ्तार आंदोलनकारियों को सात घंटे बाद रिहा कर दिया गया। रिहा होते ही वे फिर से नीलामी रुकवाने के लिए शैले हाॅल पहुंच गए और नीलामी रुकवा दी।

आपातकाल के बाद 1977 में दोबारा वनों की नीलामी हुई तो इसका कोटद्वार, नरेंद्रनगर समेत सभी जगहों पर जमकर विरोध हुआ। 6 अक्टूबर 1977 को नैनीताल के रिंक हाॅल में पेड़ों को कटाने के लिए नीलामी शुरू हुई तो प्रदीप टम्टा, राजीव लोचन शाह, शेखर पाठक, राजा बहुगुणा और निर्मल जोशी जुलूस के साथ नीलामी रुकवाने के लिए चल पड़े। जुलूस के आगे-आगे गिरीश तिवारी गिर्दा हुड़का बजाते हुए चल रहे थे। जुलूस ने नीलामी हाॅल में घुसकर नीलामी रद करावा दी। आदोलनकारियों को गिरफ्तार किया गया तो बड़ी संख्या में लोग मल्लीताल थाने पहुंच गए।

उस समय उत्तर प्रदेश के वन मंत्री नैनीताल के ही रहने वाले थे। उनको यह नागवार गुजरा कि उनके शहर में ही वनों की नीलामी नहीं हो सकी। ऐसे में विभाग ने वनों की नीलामी के लिए दूसरी तारीख 28नवबर रखी। छात्रों और युवाओं ने नीलामी के विरोध में नैनीताल क्लब तक जुलूस निकाला। जुलूस के आगे-आगे गिरीश तिवारी गिर्दा  जागजा जागजा म्यर लोग, नी करन दीयो हमरि नीलामी गाते हुए चल रहे थे।  प्रदर्शनकारी हमला चाहे  जैसा होगा, हाथ हमारा नहीं उठेगा जैसे नारे लगा रहे थे। नीलामी हाॅल के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस और पीएसी तैनात थी। प्रदर्शनकारियों पर पहले आंसू गैस के गोले छोड़े गए और फिर लाठीचार्ज किया गया। पुलिस आंदोलन के प्रमुख नेताओं गिरीश तिवारी, हरीश चंद्र, शेखर पाठक, निर्मल जोशी, जीवन सिंह, महेंद्र सिंह,  राजीव लोचन शाह, गोविंद सिंह, राजा बहुगुणा को गिरफ्तार कर ले जाने लगी तो लोग भड़क गए। इसी बीच अल्मोड़ा से शमशेर बिष्ट अपनी टोली के साथ वहां पहुंच गए। उन्होंने आंदोलनकारियों को संबांधित करना चाहा लेकिन पुलिस ने उन्हें नहीं करने दिया। उधर डीएसबी काॅलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष भगीरथ लाल को पुलिस ने सड़क पर घसीट दिया। इससे युवा भड़क गए पुलिस-पीएसी और आदोलनकारियों के बीच हाथपाई होने लगी। पुलिस ने हवा में गोलियां चलाई और दोनों ओर से पथराव शुरू हो गया।  पुलिस और पीएसी ने घरों में घुस कर भी लोगों को लाठियों से पीटा। इसी बीच नैनीताल क्लब में आग लग गई लेकिन मशीनरी आग बुझाने की बजाय वनों की नीलामी करवाती रही।

 अगले दिन 29 नवंबर को नैनीताल में एक सभा का आयोजन किया गया। सभा की अध्यक्षता शमशेर सिंह बिष्ट ने की। सभा में अगिनकांड के लिए सरकार की अदूरदर्शिता को जिम्मेदार ठहराया गया। वन मंत्री से इस्तीफे की मांग की गयी। घटना के विरोध में अल्मोड़ा और रानीखेत के बाजार भी बंद रहे। 1 दिसंबर को भी आमसभा हुई जिसकी अध्यक्षता गिरीश तिवारी ने की। इसमें घटना के लिए प्रशासन को जिम्मेदार ठहराते हुए निष्पक्ष जांच की मांग की गयी। नैनीताल में वनों कीनीलामी के विरोध की गूंज पूरे पहाड़ में सुनाई दी और जगहों पर भी नीलामी नहीं होने दी गयीं।

जारी----


Comments

Popular posts from this blog

सुंदर लाल बहुगुणा 20: पर्यावरण की रक्षा के लिए कश्मीर से कोहिमा तक पूरे हिमालय को पैदल ही नाप डाला

श्रीनगर से 30 मई 1981 को शुरू हुई 4870 किमी की पदयात्रा कोहिमा में 1 फरवरी 1983 को पूरी हुई चार चरणों में पूरी हुई यात्रा का 2 फरवरी को कोहिमा के राजभवन में पौधे रोपकर हुआ विधिवत समापन हिमालय की लंबी यात्राओं के बाद चिपको बहुगुणा के मन में यह बात गहराई से बैठ गई थी कि आर्थिक फायदे के लिए अत्याधिक पेड़ कटान से हिमालयी क्षेत्र की धरती इस कदर जख्मी हो गयी है कि इसके घावों के भरने तक हरे पेड़ों को काटना बिल्कुल बंद करना होगा। इसके लिए उन्होंने नारा दिया था इकोलजाॅजी इज परमानेंट इकोनाॅमी। बहुगुणा के इस नए दर्शन से सरकारों के अलावा उनके कई साथी भी उनसे नाराज हो गए थे लेकिन धुन के पक्के सुंदर लाल ने इसकी परवाह नहीं की और हिमालय की एक लंबी यात्रा के जरिए अपनी बात आम जन मानस तक पहुंचाने की ठानी। चिपको आंदोलन की गूंज तब तक विदेशों में भी पहुंच गई थी। और पदयात्राओं को माना जाता था चिपको का एक अहम हिस्सा। स्विस समाजशास्त्री गेरहार्ड फिस्टर ने वर्ष 1981 में अपने देशवासियों को बताया था कि चिपको आंदोलन की विशेषता यह है कि पदयात्रा करने वाले लोग अपने दिल की बात कहते हैं। इसलिए लोगों के दिलों तक पहुंचत

हेंवल घाटी से बदली चिपको आंदोलन की दिशा, पीएसी लौटी बैरंग

अदवानी में वनों को बचाने को पहुंचे ग्रामीण   चिपको आंदोलन को समर्थन देने पहुंचे रिचर्ड सेंट बार्बे बेकर  Click here for english version बहुगुणा ने यहीं दिया क्या हैं जंगल के उपकार मिट्टी  पानी और बयार, नारा वनों को बचाने के लिए हथकड़ी पहन कर पहली बार जेल गए आंदोलनकारी  कुंवर प्रसून ने इजाद किए आंदोलन के नए-नए तरीके, आंदोलन के लिए नारे भी गढ़े वनों को लेकर बहुगुणा के विचारों को हेंवलघाटी में मूर्त रूप मिला। यहां लोग पेड़ों को आरों से बचाने के लिए उन पर न केवल चिपक गए बल्कि पुलिस और पीएसी का सामना करने के साथ ही बाकयदा हथकड़ी पहन कर जेल भी गए। सुदर लाल बहुगुणा ने यहीं नारा दियाः- क्या हैं जंगल के उपकार मिट्टी पानी और बयार।  बहुगुणा की प्रेरणा से धूम सिंह नेगी ने स्थानीय स्तर पर आंदोलन को नेतृत्व प्रदान किया तो कुंवर प्रसून ने आंदोलन केे लिए नए-नए तरीके इजाद किए और नारे गढ़े। आंदोलन में प्रताप शिखर, दयाल भाई, रामराज बडोनी, विजय जड़धारी, सुदेशा देवी, बचनी देवी और सौंपा देवी समेत दर्जनों महिलाओं युवाओं और छात्रों की अहम भूमिका रही। बकौल रामराज बडोनी आंदोलन सुंदर लाल बहुगुणा के मार्गदर्शन में चला

सुंदर लाल बहुगुणा 18: सरकार ने पेड़ काटना नहीं रोका तो पद्मश्री भी ठुकरा दी

नई दिल्ली में इंदिरा गांधी से सहयोगियों के साथ मुलाकात करते बहुगुणा Access the english version here. इंदिरा गांधी के विनम्र आग्रह को भी धुन के पक्के चिपको बहुगुणा ने नहीं माना इंदिरा के कड़े रुख के बाद यूपी सरकार को पेड़ काटने पर लगाना पड़ा पूर्ण प्रतिबंध 26 जनवरी 1981 को पेड़ों को बचाने के चिपको आंदोलन के लिए सुंदर लाल बहुगुणा को पद्मश्री देने की घोषणा हुई। चिपको आंदोलन के बहुगुणा के साथी इससेे खुश थे। लेकिन चिपको बहुगुणा ने हरे पेड़ काटने पर पूरी तरह प्रतिबंध नहीं लगाने पर पद्मश्री लेने से इनकार कर दिया।  धुन के पक्के बहुगुणा ने आंदोलन के प्रति सकारात्म रुख रखने वाली तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के आग्रह को भी विनम्रता पूर्वक ठुकरा दिया। उन्होंने कहा कि धरती हमारी मां है और जब तक हरे पेड़ कटते रहेंगे और धरती मां का लहू मांस  ;मिट्टी, पानीद्ध बहकर जाता रहेगा वे पुरुस्कार  कैसे ले सकते हैं। बाद में इंदिरा गांधी के कड़े रुख के बाद यूपी सरकार को हरे पेड़ों के व्यापारिक कटान पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना पड़ा। हरे पेड़ों के व्यापारिक कटान पर रोक के आश्वासन के बावजूद तत्कालीन यूपी सरकार ने