Skip to main content

सुंदर लाल बहुगुणा 9: इस तरह हुआ चिपको आंदोलन का उदय



सुंदर लाल बहुगुणा और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती विमला बहुगुणा


अपनी यात्राओं के दौरान सुंदर लाल बहुगुणा ने वन विनाश के परिणामों और वन संरक्षण के फायदों को बारीकी से समझा। उन्होने देखा कि पेड़ों में मिट्टी को बांधे रखने और जल संरक्षण की  क्षमता है। अंग्रेजों के फैलाए चीड़ और इसी से जुड़ी वन विभाग की वनों की परिभाषा ; जंगलों की देन लकड़ी लीसा और व्यापार भी उनके गले नहीं उतरी।
उनका मानना था कि वनों का पहला उपयोग पास रह रहे लोगों के लिए हो। उससे उन्हें अपनी जरूरत की चीजें खाद्य पदार्थ, घास, लकड़ी और चारा घर के पास ही सुलभ हों। उन्होंने कहा कि वनों की असली देन तो मिट्टी,पानी और हवा है। उनकी इसी सोच से बाद में चिपको आंदोलन के नारे : क्या हैं जंगल के उपकरण, मिट्टी पानी और बयार, मिट्टी पानी और बयार, जिंदा रहने के आधार का जन्म हुआ।
  उन्होंने वन अधिकारों के लिए बड़कोट के तिलाड़ी में शहीद हुए ग्रामीणों के शहादत दिवस 30 मई को वन दिवस के रूप मे मनाने का 30 मई 1967 में निश्चय किया। इसमें अपने सर्वोदयी साथियों के अलावा सभी से शामिल होने की उन्होंने अपील की।
दरअसल 30 मई 1930 को बड़कोट में यमुना नदी के किनारे वन अधिकारों को लेकर बैठक कर रहे ग्रामीणों पर तत्कालीन राजा की फौज ने गोलियां चला दी थीं। जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी, कई लोग जान बचाने को यमुना में कूद गए थे। जिनमें कई बह गए। 80 लोगों को जेल में ठूंस दिया गया था।
 1968 में सुंदर लाल बहुगुणा ने इस दिवस को मनाने के लिए पुस्तिका निकाली जिसे नाम दिया गया  पर्वतीय क्षेत्र का विकास और वन नीति। इसमें कहा गया था कि वन, कृषि, पशुपालन और कुटीर उद्योग से लोगों को वर्ष भर में कम से कम 300 दिन का रोजगार मिलना चाहिए। 1969 में तिलाड़ी में शहीद स्मारक की स्थापना के साथ ही सुंदर लाल बहुगुणा ने अपने सर्वोदयी साथियों के साथ वन  संरक्षण की शपथ ली। इस बीच सुंदर लाल बहुगुणा 1969 से 1971 तक शराब बंदी के लिए  गढ़वाल से लेकर कुमाऊं के बीच दौड़ भाग करते रहे। 1971 के सफल आंदोलन के बाद जब पहाड़ में सरकार ने शराबबंदी लागू कर दी तो बहुगुणा ने वन आंदोलन का बीड़ा उठाया। 11 दिसंबर 1972 को वन व्यवस्था में आमूल-चूल परिवर्तन के लिए 11 दिसंबर को पहला जुलूस बड़कोट के पास पुरोला कस्बे में निकला। इसमें बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने शिरकत की। अगले दिन उत्तरकाशी में विशाल जुलूस निकला। सुंदर लाल बहुगुणा के नेतृत्व में निकले इस जुलूस में जनकवि घनश्याम सैलानी और चंडी प्रसाद भट्ट भी शामिल थे। 13 दिसंबर की सुबह सुंदर लाल बहुगुणा, चंडी प्रसाद भट्ट और धनश्याम सैलानी एक किराए की जीप लेकर गोपेश्वर के लिए निकले। रात में तीनों रुद्रप्रयाग खादी कमीशन के दफ्तर में रुके। यहां घनश्याम सैलानी ने एक गीत लिखा : 
 इसके बोल थे : खड़ा उठा  भै बंधु सब कट्ठा होला 
सरकारी नीति से जंगलू बचौला
........................................
..चिपका पेड़ों पर अब न कट्यण द्या
 जंगलू की संपत्ति अब न लुट्यण द् या। 



घनश्याम सैलानी और चंडी प्रसाद भट्ट


घनश्याम सैलानी का यही गीत वन आंदोलन का जागृति गीत बन गया। 15 दिसंबर 1972 को गोपेश्वर के विशाल जुलूस में  सैलानी का यह गीत पहली बार गूंजा  तो लोगों और फिर चिपको आंदोलन का प्रमुख गीत बन गया।
सुन्दर लाल बहुगुणा की डायरी से
जारी......


Comments

  1. घनश्याम शैलानी जी प्रर्यावरण आंदोलन में शुरू से ही सक्रिय रहे।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

सुंदर लाल बहुगुणा 20: पर्यावरण की रक्षा के लिए कश्मीर से कोहिमा तक पूरे हिमालय को पैदल ही नाप डाला

श्रीनगर से 30 मई 1981 को शुरू हुई 4870 किमी की पदयात्रा कोहिमा में 1 फरवरी 1983 को पूरी हुई चार चरणों में पूरी हुई यात्रा का 2 फरवरी को कोहिमा के राजभवन में पौधे रोपकर हुआ विधिवत समापन हिमालय की लंबी यात्राओं के बाद चिपको बहुगुणा के मन में यह बात गहराई से बैठ गई थी कि आर्थिक फायदे के लिए अत्याधिक पेड़ कटान से हिमालयी क्षेत्र की धरती इस कदर जख्मी हो गयी है कि इसके घावों के भरने तक हरे पेड़ों को काटना बिल्कुल बंद करना होगा। इसके लिए उन्होंने नारा दिया था इकोलजाॅजी इज परमानेंट इकोनाॅमी। बहुगुणा के इस नए दर्शन से सरकारों के अलावा उनके कई साथी भी उनसे नाराज हो गए थे लेकिन धुन के पक्के सुंदर लाल ने इसकी परवाह नहीं की और हिमालय की एक लंबी यात्रा के जरिए अपनी बात आम जन मानस तक पहुंचाने की ठानी। चिपको आंदोलन की गूंज तब तक विदेशों में भी पहुंच गई थी। और पदयात्राओं को माना जाता था चिपको का एक अहम हिस्सा। स्विस समाजशास्त्री गेरहार्ड फिस्टर ने वर्ष 1981 में अपने देशवासियों को बताया था कि चिपको आंदोलन की विशेषता यह है कि पदयात्रा करने वाले लोग अपने दिल की बात कहते हैं। इसलिए लोगों के दिलों तक पहुंचत

हेंवल घाटी से बदली चिपको आंदोलन की दिशा, पीएसी लौटी बैरंग

अदवानी में वनों को बचाने को पहुंचे ग्रामीण   चिपको आंदोलन को समर्थन देने पहुंचे रिचर्ड सेंट बार्बे बेकर  Click here for english version बहुगुणा ने यहीं दिया क्या हैं जंगल के उपकार मिट्टी  पानी और बयार, नारा वनों को बचाने के लिए हथकड़ी पहन कर पहली बार जेल गए आंदोलनकारी  कुंवर प्रसून ने इजाद किए आंदोलन के नए-नए तरीके, आंदोलन के लिए नारे भी गढ़े वनों को लेकर बहुगुणा के विचारों को हेंवलघाटी में मूर्त रूप मिला। यहां लोग पेड़ों को आरों से बचाने के लिए उन पर न केवल चिपक गए बल्कि पुलिस और पीएसी का सामना करने के साथ ही बाकयदा हथकड़ी पहन कर जेल भी गए। सुदर लाल बहुगुणा ने यहीं नारा दियाः- क्या हैं जंगल के उपकार मिट्टी पानी और बयार।  बहुगुणा की प्रेरणा से धूम सिंह नेगी ने स्थानीय स्तर पर आंदोलन को नेतृत्व प्रदान किया तो कुंवर प्रसून ने आंदोलन केे लिए नए-नए तरीके इजाद किए और नारे गढ़े। आंदोलन में प्रताप शिखर, दयाल भाई, रामराज बडोनी, विजय जड़धारी, सुदेशा देवी, बचनी देवी और सौंपा देवी समेत दर्जनों महिलाओं युवाओं और छात्रों की अहम भूमिका रही। बकौल रामराज बडोनी आंदोलन सुंदर लाल बहुगुणा के मार्गदर्शन में चला

सुंदर लाल बहुगुणा 18: सरकार ने पेड़ काटना नहीं रोका तो पद्मश्री भी ठुकरा दी

नई दिल्ली में इंदिरा गांधी से सहयोगियों के साथ मुलाकात करते बहुगुणा Access the english version here. इंदिरा गांधी के विनम्र आग्रह को भी धुन के पक्के चिपको बहुगुणा ने नहीं माना इंदिरा के कड़े रुख के बाद यूपी सरकार को पेड़ काटने पर लगाना पड़ा पूर्ण प्रतिबंध 26 जनवरी 1981 को पेड़ों को बचाने के चिपको आंदोलन के लिए सुंदर लाल बहुगुणा को पद्मश्री देने की घोषणा हुई। चिपको आंदोलन के बहुगुणा के साथी इससेे खुश थे। लेकिन चिपको बहुगुणा ने हरे पेड़ काटने पर पूरी तरह प्रतिबंध नहीं लगाने पर पद्मश्री लेने से इनकार कर दिया।  धुन के पक्के बहुगुणा ने आंदोलन के प्रति सकारात्म रुख रखने वाली तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के आग्रह को भी विनम्रता पूर्वक ठुकरा दिया। उन्होंने कहा कि धरती हमारी मां है और जब तक हरे पेड़ कटते रहेंगे और धरती मां का लहू मांस  ;मिट्टी, पानीद्ध बहकर जाता रहेगा वे पुरुस्कार  कैसे ले सकते हैं। बाद में इंदिरा गांधी के कड़े रुख के बाद यूपी सरकार को हरे पेड़ों के व्यापारिक कटान पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना पड़ा। हरे पेड़ों के व्यापारिक कटान पर रोक के आश्वासन के बावजूद तत्कालीन यूपी सरकार ने